Ghar Baithe Business Kaise Kare: घर बैठे बिजनेस करने के 20 तरीके 2024

महामारी ने हमें सिखाया है कि घर से काम करना न केवल संभव है, बल्कि कई बार यह और भी अधिक कुशल और लाभकारी हो सकता है। जैसे-जैसे हम 2024-25 की ओर बढ़ रहे हैं, बहुत से लोग इस संभावना की खोज कर रहे हैं कि वे अपने घर के आराम से कैसे एक सफल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

चाहे आप अपने शौक को व्यवसाय में बदलना चाहते हों या किसी नए व्यापारिक अवसर की तलाश कर रहे हों, “घर बैठे बिजनेस करने के 20 तरीके 2024-25” आपके लिए एक अमूल्य गाइड साबित होगा।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम विविध प्रकार के बिजनेस आइडियाज़ को शामिल करेंगे जो न केवल आपको आर्थिक रूप से सशक्त बनाएंगे, बल्कि आपके कौशल और रुचि को भी आगे बढ़ाएंगे।

घर बैठे बिजनेस करने के Faide:

घर बैठे बिजनेस करने  के बहुत से लाभ हैं, कुछ महत्वपूर्ण फायदों में से कुछ निम्नलिखित है:

  • समय की बचत: घर से काम करने से, आपको यात्रा के लिए समय-समय पर अपनी मेजबानी कॉलेग के स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है, जो कि समय की बचत करने में मदद करता है। आपको सुबह या साँझ के ट्रैफिक से निपटने की भी ज़रूरत नहीं होती है, जिससे कि आपका समय और काम के साथ अधिक प्रतिबद्ध होता है।
  • कम लागत: घर से काम करने के लिए, आपको किराये भरने की जरूरत नहीं होती, साथ ही स्वच्छता सुविधाएं और प्रसन्नता कि देख-रेख करने कि भी ज़रूरत नहीं होती है, जो कि मामला आपके प्रयोगकर्ता सेविकाओं के साथ अधिक संतोषजनक है।
  • अपनी सुविधा के मुताबिक: घर बैठे काम करने से, आपको पारम्परिक दौरानी समय के साथ-साथ, मुश्किलतों का सामना करने कि भी ज़रूरत नहीं होती है, जोकि कि आपको कम तनावग्रस्त हैंडलिंग प्रत्येक समय करने में मदद करता है।
  • और भी बहुत से लाभ: हमने ऊपर केवल कुछ फायदों की चर्चा की है, प्रोत्साहित करने में प्रकाशित होने के लिए कि घर से काम करना स्वाभाविक है, परंतु, और भी बहुत से महत्तवपूर्ण आधारों हो सकते हैं जो कि आपको अपने घर में सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं।

घर बैठे बिजनेस करने के 20 तरीके

घर बैठे बिजनेस करने के बहुत से तरीकों हैं, कुछ में से कुछ निम्नलिखित है:

#1. सिलाई का काम

सिलाई का काम एक कला है जो पीढ़ियों से चली आ रही है। अगर आपको सिलाई-धागा का शौक है तो इसे एक व्यवसाय में बदल सकते हैं।

शुरुआत में आपको सिलाई सीखने के लिए कोई कोर्स करना चाहिए। इससे आपकी सिलाई कौशल मजबूत होगा। फिर आप घर पर ही एक छोटा सा सेटअप लगा सकते हैं – कुछ सिलाई मशीनें, कपड़े, सामान आदि।

शुरुआत में आप अपने आस-पड़ोस वालों को ही काम दें। जैसे कि उनके कपड़े सिलवाना, पर्दे सिलवाना आदि। धीरे-धीरे आप अपना नेटवर्क बढ़ाएं और अधिक से अधिक लोगों को अपनी सिलाई सेवाएं दें।

आप ऑनलाइन भी अपनी सिलाई सर्विस का विज्ञापन दे सकते हैं। सोशल मीडिया पर अपने काम की फोटो व वीडियो साझा करें। इससे आपको और ग्राहक मिलेंगे।

इस तरह से आप घर बैठे सिलाई का छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह एक काफी लाभदायक व्यवसाय है जिसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

#2. साबुन बनाने के घरेलु व्यापार

साबुन उपकरणों का प्रयोग हमें दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने में मदद करता है। साबुन सामग्री को घर पर ही बना सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि साबुन में प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाली सामग्री हमेशा मौजूद होती हैं, आपको प्रत्येक महीने पर्चल के लिए दुकान पर जाने की ज़रूरत नहीं होती, साथ ही आपको हमेशा स्वच्छ साबुन मिलते हैं।

बढ़ते हुए प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखते हुए, लोकप्रियता की पहले से ज्यादा ग्रोथ के साथ-साथ प्राॅक्टिकल में विशेष प्रतिस्पर्धा है, सुंदर स्वस्थ तरीकों से साबुन बनाने के घरेलू मिश्रणों का उपयोग स्वस्थता के लिए जरूरी होता है।

साबुन को प्राकृतिक तरीके से बनाना हमारे प्रदूषण को भी कम करता है, साथ ही आपको कम्पनियों के मुकाबले अधिक मुनाफा कमाने का मौका देता है।

#3. Fruit Juice Stall

मित्रों, अगर आप एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो फ्रेश फ्रूट जूस का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है।

फ्रेश फ्रूट जूस की मांग आजकल बढ़ रही है क्योंकि लोग स्वास्थ्य का ध्यान रख रहे हैं। आप शुरुआत में छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

जूस बनाने के लिए आपको एक जूसर और फ्रिज की ज़रूरत होगी। सबसे पहले आप अपने इलाक़े में ही इसकी शुरुआत करें। घर-घर जाकर या फिर किसी पार्क में स्टॉल लगाकर जूस बेचें।

धीरे-धीरे जैसे ग्राहक बढ़ते जाएँ, आप अपना स्टॉल व्यस्त इलाकों जैसे मार्केट, मॉल्स में लगा सकते हैं। सोशल मीडिया पर भी अपने जूस का प्रचार करें।

फ्रेश फ्रूट जूस से आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं और लोगों को हेल्दी जूस उपलब्ध करा सकते हैं।

#4. घर पर अगरबत्ती उत्पादन

आप एक छोटा उद्यम शुरू करना चाहते हैं तो अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस एक अच्छा विकल्प है।

अगरबत्ती की मांग हमेशा बनी रहती है क्योंकि यह धार्मिक कार्यों के लिए आवश्यक होती है। इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा पैसे की ज़रूरत नहीं होती।

शुरुआत में आपको केवल कुछ सामग्री जैसे बांस की तिनके, अगरबत्ती बनाने का सामान और पैकेजिंग सामग्री की ज़रूरत होगी। घर पर ही आप अगरबत्ती बना सकते हैं।

फिर आप अपने आस-पास के मंदिरों, दुकानों और घरों में जाकर अगरबत्ती बेच सकते हैं। धीरे-धीरे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ता जाए, आप ऑनलाइन भी अगरबत्ती बेच सकते हैं।

अगरबत्ती एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मांग हमेशा रहती है। इसलिए इस बिज़नेस से आपको एक अच्छी और स्थायी आय हो सकती है।

यह एक बहुत ही लाभदायक छोटा उद्यम है जिसे शुरू करने में आपको कम निवेश की ज़रूरत होगी।

#5. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मित्रों, मोमबत्ती बनाने का बिजनेस महिलाओं के लिए एक बेहतरीन घर से चलने वाला व्यवसाय है। इसे शुरू करने और चलाने में आसानी होती है तथा इससे अच्छी कमाई भी हो सकती है। Chalo इसके बारे में थोड़ा detail में जानते हैं:

क्यों मोमबत्ती बनाने का बिजनेस?

  • मोमबत्ती की मांग बढ़ रही है। लोग अपने घरों की सजावट के लिए मोमबत्ती खरीदते हैं।
  • त्योहारों जैसे दिवाली पर मोमबत्ती की बिक्री बढ़ जाती है।
  • यह एक evergreen बिजनेस है जिसमें साल भर मांग बनी रहती है।
  • इसे शुरू करने में कम निवेश की आवश्यकता होती है।

कैसे करें शुरुआत?

  • सबसे पहले आवश्यक सामग्री जुटाएँ – मोम, सुतली, रंग, साँचे आदि
  • फिर घर पर ही मोमबत्ती बनाना शुरू करें। वीडियोज की मदद से सीखें।
  • शुरुआत में छोटे स्तर पर उत्पादन करें और आस-पास बेचें।
  • धीरे-धीरे प्रोडक्शन बढ़ाएँ और ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म पर भी लिस्ट करें।
  • सोशल मीडिया के जरिए भी अपने बिजनेस का प्रमोशन करें।

लाभ:

  • कम निवेश में शुरू होने वाला बिजनेस
  • साल भर मांग बनी रहती है
  • महिलाएँ घर बैठे इसे आसानी से कर सकती हैं
  • मासिक 15,000 से 20,000 तक की कमाई संभव है

मित्रों, मोमबत्ती बनाने का बिजनेस महिला उद्यमियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

#6. पैकिंग का बिज़नेस

पैकिंग का बिज़नेस एक बेहतरीन घर पर शुरू किया जा सकने वाला व्यवसाय है, खासकर महिलाओं के लिए। इस बिज़नेस को शुरू करने और चलाने में आसानी होती है और इसमें अच्छी कमाई की संभावनाएं भी होती हैं। चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से समझते हैं:

  • पैकिंग बिज़नेस में आपको किसी कंपनी के लिए उनके प्रोडक्ट्स को पैक करना होता है। जैसे – खाद्य पदार्थ, कपड़े, गिफ्ट आइटम्स आदि।
  • इस काम के लिए आपको घर पर ही एक छोटा सा सेटअप तैयार करना होगा। जैसे – पैकिंग सामग्री, मशीनरी आदि।
  • फिर आप किसी कंपनी से उनके प्रोडक्ट लेकर उसे पैक कर सकते हैं और कंपनी को वापस भेज सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन कंपनियों के साथ भी काम कर सकते हैं जिन्हें पैकिंग की ज़रूरत हो।
  • इस काम के लिए आपको पैकिंग सामग्री के अलावा कुछ खास निवेश की ज़रूरत नहीं होती।
  • पैकिंग बिज़नेस से महिलाएँ घर पर ही 15,000 से 20,000 रुपये तक की कमाई कर सकती हैं।
  • यह एक पार्ट टाइम बिज़नेस के रूप में भी किया जा सकता है।

दोस्तों, पैकिंग का बिज़नेस शुरू कर घर बैठे अच्छी इनकम की जा सकती है। इसे शुरू करने में आसानी होती है।

#7. Dance Class

डांस एक कला है जो हमारे जीवन को खुशियों से भर देती है। अगर आपको डांस करना पसंद है और आप इसे एक करियर बनाना चाहते हैं तो डांस टीचर बनना एक अच्छा विकल्प है।

डांस टीचर बनकर आप न केवल अपना पसंदीदा काम कर पाएंगे बल्कि दूसरों को भी डांस सिखा पाएंगे। डांस के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा –

  • किसी प्रतिष्ठित डांस अकादमी से प्रशिक्षण लें
  • अपनी डांस स्किल्स को निखारें और नए-नए डांस फॉर्म सीखें
  • शुरुआत में घर पर ही छोटे स्तर पर क्लास शुरू करें
  • धीरे-धीरे अपना नेटवर्क बढ़ाएँ और डांस क्लासेज़ का विस्तार करें
  • सोशल मीडिया के ज़रिए भी प्रमोशन करें

डांस टीचिंग आपको क्रिएटिव संतुष्टि प्रदान करती है और इसके साथ ही आप अच्छी आय भी कमा सकते हैं। यह एक चैलेंजिंग लेकिन रिवार्डिंग करियर ऑप्शन है।

#8. टिफिन सर्विस

आजकल अधिकांश लोग नौकरी और पढ़ाई के लिए अपने गांव और शहर छोड़कर बड़े शहरों में जा रहे हैं। नए शहर में रहते हुए अधिकांश लोगों को घर के स्वादिष्ट भोजन की याद आती है। ऐसे में टिफिन सर्विस एक बहुत बड़ी आवश्यकता बन गई है। महिलाएं इसे एक अच्छा साइड बिजनेस बना सकती हैं।

टिफिन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे आलू, प्याज, टमाटर, धनिया, हरी मिर्च आदि सबको पता है। इन सबीजों से विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम निवेश की आवश्यकता होती है। 10,000 से 1,20,000 रुपये के बीच में शुरू किया जा सकता है।

टिफिन बनाकर बेचने से महिलाएँ अच्छी कमाई कर सकती हैं। यह एक लाभदायक बिजनेस है। बढ़ती महंगाई के दौर में लोग बाहर का खाना खाने की बजाय टिफिन ऑर्डर करना पसंद करते हैं। ऐसे में टिफिन की मांग बढ़ रही है।

टिफिन बिजनेस महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह घर से ही संचालित किया जा सकता है। इसमें कोई बड़ा निवेश नहीं करना पड़ता। साथ ही इससे परिवार की आय में वृद्धि होती है। यह एक लाभदायक साइड बिजनेस आइडिया है।

#9. Yoga Class

स्वस्थ रहना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है। अगर हमारी सेहत ठीक नहीं है तो हमारे पास चाहे कितने भी धन और संपत्ति क्यों न हो, वे हमारे काम नहीं आएंगे। इसलिए स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी संपत्ति है।

लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए योग, प्राणायाम, मेडिटेशन आदि करते हैं। कुछ लोगों को योग की मुद्राएं करना नहीं आता। ऐसे लोग योग सीखने के लिए योग केंद्रों में जाते हैं।

अगर आप योग करना जानते हैं या आपके पास योग में कोई सर्टिफिकेट या डिग्री है तो आप योग ट्रेनर के रूप में काम कर सकते हैं। आप अपना खुद का योग केंद्र भी खोल सकते हैं। योग केंद्र के लिए आपको एक ऐसी जगह की आवश्यकता होगी जहां ताज़ी हवा आती हो।

आप अपने घर की छत पर योग केंद्र खोल सकते हैं। यदि छत पर जगह कम है तो किसी पार्क में भी आप लोगों को योग सिखा सकते हैं। योग ट्रेनर के रूप में आपकी कमाई अच्छी हो सकती है। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास कितने लोग योग सीखने आते हैं।

जितने अधिक लोग आपसे योग सीखेंगे, आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। शुरुआत में आप कम लोगों को प्रशिक्षित करेंगे लेकिन धीरे-धीरे जैसे आपकी प्रसिद्धि बढ़ेगी, लोग आपके पास योग सीखने आएंगे।

आजकल लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और वे योग, मेडिटेशन आदि सीखना चाहते हैं। इसलिए योग ट्रेनर के रूप में आपके पास काम करने और कमाई करने के अच्छे अवसर हैं। यह एक अच्छा विकल्प है।

#10. अचार और पापड़ का Business

आजकल महिलाएं घर बैठे व्यवसाय शुरू कर अच्छी कमाई कर रही हैं। आचार और पापड़ का बिजनेस एक ऐसा ही विकल्प है जिससे महिलाएं घर पर बैठकर लाखों कमा सकती हैं। यह एक कम लागत वाला बिजनेस है जिसे शुरू करना आसान है।

आप अलग-अलग स्वाद के आचार जैसे नींबू, मीठा, हरा आचार आदि बना सकते हैं। आचार की मांग गर्मियों में ज्यादा होती है। इसलिए यह गर्मियों का छोटा बिजनेस ऑप्शन है।

आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पापड़ जैसे मेथी-आलू, प्याज-हरा धनिया आदि भी बना सकते हैं। लोग पापड़ को सलाद, सब्जी या स्नैक्स के रूप में खाते हैं।

आप अपना ब्रांड बनाकर आचार और पापड़ की डिलीवरी दे सकते हैं। इस बिजनेस से मासिक 15,000 से 30,000 रुपये तक की कमाई हो सकती है।

आचार और पापड़ बनाने के लिए सब्जियों, मसालों और पापड़ बनाने की मशीन की आवश्यकता होगी। पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक के डिब्बे और लेबल चाहिए।

इस बिजनेस को शुरू करने में सिर्फ 10,000 से 20,000 रुपये का निवेश करना पड़ता है। यह एक कम लागत वाला बिजनेस है।

अगर आप एक किलो आचार और पापड़ पर 100 रुपये की कीमत रखते हैं तो रोजाना 30 किलो बेचकर आप महीने में आसानी से 15,000 से 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

यह एक लाभदायक छोटा बिजनेस विकल्प है जिसे महिलाएं घर बैठे शुरू कर सकती हैं। गृहिणी इसे अतिरिक्त आय का स्रोत बना सकती हैं।

#11. Beauty पार्लर

एक Beauty पार्लर आज के युग में एक उत्कृष्ट व्यवसायिक विचार है। सुंदर दिखना लगभग हर किसी को पसंद है। चाहे शादी में जाना हो या किसी छोटे कार्यक्रम में, अधिकांश लोग खुद को तैयार करने के लिए ब्यूटी पार्लर जाते हैं। यह इसे बहुत लाभदायक बनाता है।

आप अपने घर से ही एक सुंदरता पार्लर शुरू कर सकते हैं। आपको केवल एक खाली कमरे की आवश्यकता होगी जिसे आप अपने पार्लर में बदल सकते हैं। आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए आरंभिक निवेश 40,000 से 50,000 रुपये के बीच होगा। केवल गुणवत्ता वाले उत्पादों में निवेश करें। कभी भी गुणवत्ता पर समझौता ना करें क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और आप ग्राहक खो सकते हैं।

मौखिक प्रचार के माध्यम से आपके ग्राहकों के बढ़ने पर, आपको अच्छा मुनाफा होगा। आप सौंदर्य देखभाल का एक छोटा पेशेवर पाठ्यक्रम कर सकते हैं अगर आप प्रशिक्षित नहीं हैं। यह आपको त्वचा के प्रकार, नवीनतम रुझानों और तकनीकों को समझने में मदद करेगा। अच्छी ग्राहक सेवा और प्रतिक्रिया पर ध्यान देने से वफादारी बढ़ेगी।

आप मांग होने पर ब्राइडल मेकअप पर भी विस्तार कर सकते हैं। आज कई पार्लर दुल्हनों के लिए पैकेज प्रदान करते हैं जिसमें शादी से पहले के स्किन उपचार, सभी कार्यक्रमों के लिए मेकअप और बालों की stylising शामिल है। यह निशा आपके व्यवसाय को बढ़ावा दे सकता है।

एक अच्छी तरह से सुसज्जित घरेलू Beauty पार्लर जिसमें गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवाएं हों, आज भी सीमित निवेश के साथ सफल छोटा व्यवसाय हो सकता है। कुंजी सुरक्षा, स्वच्छता और ग्राहक संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करना है।

#12. Coaching Class

यदि आपमें क्षमता है तो आप आसानी से धन कमा सकते हैं। यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो कोचिंग कक्षाएं खोलना एक बहुत ही लाभदायक विचार हो सकता है। यदि आपके पास शैक्षणिक विषयों का गहरा ज्ञान है तो आप इसमें बहुत सफल हो सकते हैं।

आपको सभी विषयों का ज्ञान होना ज़रूरी नहीं है। जिन विषयों में आप दक्ष हैं, केवल उन्हीं को पढ़ाएँ। अतिरिक्त विषयों के लिए अन्य शिक्षकों की नियुक्ति करें और उन्हें सैलरी दें। इस तरह आप अधिक संख्या में विद्यार्थियों को आकर्षित कर सकते हैं।

आरंभिक निवेश आपके कोचिंग संस्थान के आकार पर निर्भर करता है। 8-10 विद्यार्थियों के लिए घर से ही शुरू कर सकते हैं। लेकिन 100-200 दाख़िलों के लिए उचित वाणिज्यिक स्थान, फर्नीचर आदि में निवेश की आवश्यकता होगी।

विभिन्न मंचों पर जोरदार विपणन करें और छात्रों को आकर्षित करें। अच्छी शिक्षा-गुणवत्ता बनाए रखें और शुल्क वहनीय रखें। धीरे-धीरे अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाएँ और अधिक से अधिक पंजीकरण प्राप्त करें। शिक्षण के साथ-साथ सर्वांगीण विकास पर भी ध्यान दें।

#13. T-Shirt Printing

टी-शर्ट पर प्रिंटिंग एक लोकप्रिय और कम लागत वाला व्यवसाय है। गर्मियों में अधिकांश लोग प्रिंटेड टी-शर्ट पहनना पसंद करते हैं।

इस व्यवसाय में आप किसी का नाम, फोटो या कोई डिज़ाइन टी-शर्ट पर प्रिंट कर सकते हैं। साथ ही आप पहले से प्रिंटेड टी-शर्ट भी बेच सकते हैं जिससे अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

इसे शुरू करने के लिए केवल 15 से 30 हज़ार रुपये का निवेश की ज़रूरत होती है। प्रति टी-शर्ट 100 से 500 रुपये की कीमत ली जा सकती है और प्रिंटेड टी-शर्ट की कीमत 300 से 500 रुपये तक होती है। इस तरह महीने के हिसाब से 20 से 30 हज़ार रुपये आसानी से कमाए जा सकते हैं।

#14. आर्टिफिशियल ज्वेलरी Making Business

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का कारोबार एक लाभदायक व्यवसाय है। अधिकतर लोग सोने-चांदी के महंगे गहनों की अपेक्षा कृत्रिम गहने पसंद करते हैं क्योंकि ये असली की तरह दिखते हैं।

यह एक साल भर चलने वाला व्यवसाय है। इसमें अनेक प्रकार के डिज़ाइन और बनावट के गहने बनाए जा सकते हैं जिनकी अच्छी कीमत मिलती है। ये सस्ते होने से महिलाएं इन्हें बार-बार खरीदती रहती हैं।

इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए सिर्फ 10 से 30 हज़ार रुपये का निवेश काफी है। आर्टिफिशियल ज्वेलरी की कीमत 500 से लेकर 5000 रुपये तक होती है जिससे मासिक 10 से 30 हज़ार रुपये तक की कमाई संभव है।

#15. मसालों का बिजनेस

गाँव में चलने वाला एक अच्छा व्यवसाय मसाले बनाने और बेचने का है। इसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया आदि जैसी सामग्रियों को साफ करके हाथ या मशीन से पीसा जाता है और फिर पैक करके बेचा जाता है।

आप इस व्यवसाय को अपने ही ब्रांड के तहत शुरू कर सकते हैं। बाज़ार में अनेक प्रकार के नए मसाले उपलब्ध हैं, इन्हें बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसे घर से ही शुरू किया जा सकता है और यह एक साल भर चलने वाला व्यवसाय है।

इसमें 20 से 30 हज़ार रुपये का निवेश करना पड़ता है। मसालों के व्यवसाय से मासिक 20 से 40 हज़ार रुपये तक की कमाई हो सकती है।

#16. Blogging

ब्लॉगिंग एक लोकप्रिय और लाभदायक ऑनलाइन व्यवसाय बन गया है। इसमें आपको अपनी रुचि के क्षेत्र में लिखना होता है और उस पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमाए जाते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करना बहुत आसान है – आपको सिर्फ एक वेबसाइट की ज़रूरत होती है जिसके लिए मुफ़्त प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध हैं। फिर जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उस पर समय-समय पर लेख पोस्ट करते रहें। धीरे-धीरे आपके पाठक बढ़ेंगे।

इसमें केवल 5-10 हज़ार रुपये का निवेश करके भी शुरूआत की जा सकती है। एक बार पाठकों की संख्या बढ़ने पर प्रति माह 30-50 हज़ार तक आसानी से कमाया जा सकता है।

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे घर बैठे भी किया जा सकता है और 12 महीने चलाया जा सकता है। इंटरनेट के ज़माने में एक अच्छे ब्लॉगर की कमाई काफी अधिक हो सकती है।

#17. ऑनलाइन ट्यूशन/कोचिंग

यदि आप किसी विषय जैसे – गणित, विज्ञान, प्रोग्रामिंग आदि में निपुण हैं, तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन कोचिंग  / ट्यूशन क्लासेज़ शुरू कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन शिक्षा काफी लोकप्रिय हो रही है। आप Zoom, Google Meet जैसे ऐप्स का उपयोग करके क्लासेज़ लगा सकते हैं। अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया के माध्यम से इन क्लासेज़ का प्रचार करें।

धीरे-धीरे आप देशभर और विदेशों में भी छात्रों को कोच करना शुरू कर देंगे। ऑनलाइन ट्यूशन एक बहुत ही लाभदायक घरेलू बिजनेस है जिसमें निवेश भी कम और मुनाफा ज्यादा है।

#18. हैंडमेड उत्पाद

हैंडमेड वस्तुओं के बिजनेस को घर बैठे आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको केवल कढ़ाई, क्रॉशिया या मूर्तिकला जैसी कला का ज्ञान होना चाहिए। घर पर बैठकर आप ज्वेलरी, कैंडल, राखियाँ, पेंटिंग, स्क्रैपबुक जैसी चीजें बना सकते हैं।

फिर इन्हें ऑनलाइन साइट्स जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, Etsy पर बेच सकते हैं। सोशल मीडिया पर भी इनका प्रचार करें। धीरे-धीरे ग्राहक बनेंगे और ऑर्डर आने लगेंगे। यह एक बहुत ही लाभदायक घरेलू बिजनेस विकल्प है।

#19. फोटोग्राफी व वीडियो एडिटिंग

आजकल लोग अपनी यादें कैद करने और सोशल मीडिया के लिए फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी काफी करवाते हैं। आप इसी क्षेत्र में फोटो और वीडियो एडिटिंग का काम शुरू कर सकते हैं। लोगों को उनकी खूबसूरत यादें देने का यह एक काफी प्रतिफलदायी व्यवसाय है।

#20. Freelancing

फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है जिसे आप पूरी तरह से ऑनलाइन और घर बैठे कर सकते हैं। इसमें आप किसी कंपनी को उनकी ज़रूरत के हिसाब से सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे – कंटेंट लेखन, वेबसाइट/ऐप डिज़ाइन, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग आदि।

इसके लिए आपको उस क्षेत्र का विशेषज्ञ होना चाहिए। ऑनलाइन कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स हैं जहाँ कंपनियां काम पोस्ट करती हैं। आप अपनी योग्यताओं के आधार पर चुनिंदा काम हासिल कर सकते हैं। घर बैठे फ्रीलांसिंग एक बेहद लचीला और लाभदायक कारोबार हो सकता है।

FAQs

Q1. क्या घर पर बिजनेस शुरू करने के लिए कोई लाइसेंस या पंजीकरण जरूरी है?

A1. ज्यादातर घरेलू बिजनेस के लिए कोई विशेष लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि कुछ बिजनेस जैसे फूड प्रोसेसिंग के लिए FSSAI लाइसेंस लेना जरूरी होता है।

Q2. घर पर बिजनेस शुरू करने में कितना निवेश की आवश्यकता होती है?

A2. यह बिजनेस के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ बिजनेस जैसे ब्लॉगिंग और ट्यूशन शुरू करने में कम निवेश चाहिए। जबकि प्रोडक्ट बेस्ड बिजनेस में थोड़ा ज्यादा निवेश की जरूरत हो सकती है।

Q3. घर पर बिजनेस करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

A3. ग्राहकों से अच्छा व्यवहार, गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स, समय पर डिलीवरी, अच्छी सर्विस, प्रोफेशनलिज्म जैसी बातों पर ध्यान देना चाहिए।

Q4. घर पर बिजनेस के लिए किस तरह के प्रमोशन के विकल्प हैं?

A4. सोशल मीडिया, वेबसाइट, पैम्फलेट्स, वर्ड ऑफ़ माउथ, लोकल बिजनेस लिस्टिंग जैसे प्रमोशन ऑप्शंस उपलब्ध हैं।

Q5. घर से बिजनेस करते समय कौन सी कानूनी फॉर्मेलिटीज़ पूरी करनी चाहिए?

A5. जिस प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं उसके लिए जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण होना चाहिए। टैक्स और जीएसटी नियमो का पालन करें।

Conclusion

घर बैठे बिजनेस शुरू करने के लिए आज कई विकल्प उपलब्ध हैं। इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का विकास होने से अब घर पर ही कई प्रकार के बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं। चाहे फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिंग, ऑनलाइन ट्यूशन या प्रोडक्ट बेस्ड बिजनेस करना हो, सभी के लिए विकल्प मौजूद हैं।

अपनी रुचि के अनुसार बिजनेस का क्षेत्र चुनकर मेहनत और लगन से काम करें। घर बैठे बिजनेस से अतिरिक्त आय और स्वरोजगार मिल सकता है। गृहिणियों और छात्रों के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है। अगर आप भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो “घर बैठे बिजनेस करने के 20 तरीके” पर विचार जरूर करें।